30 Earth Facts In Hindi । पृथ्वी के बारे में 30 गजब के रोचक तथ्य

हम सभी जानते है की हम जहाँ रहते है मतलब पृथ्वी कितना खूबसूरत गृह है। इस गृह की जितनी भी तारीफ की जाए कम है क्योकि इधर हर तरह के लोग, जानवर, पक्षी और बहुत सी चीज़े देखने को मिलती है। पृथ्वी की हरियाली देखते ही बनती है। पृथ्वी पर जन्म लेना ही अपने आप मैं ही एक सौभाग्य की बात है। आप पृथ्वी की खूबसूरती का अंदाज़ा इसी चीज़ से लगा सकते है की सिर्फ पृथ्वी पर ही जीवन संभव है। अगर मैं पृथ्वी की ऐसे ही बात बताने लग जाऊ तो पूरा दिन किया पूरी जिंदगी ही कम पद जाए। तो चलिए आज हम पृथ्वी के कुछ रोचक तथ्य पढ़ेंगे और मैं उम्मीद करता हु आपको Earth Facts जरूर पसंद आएंगे।

1. सूर्य अपने अंदर 13 लाख पृथ्वी अपने अंदर फिट कर सकता है।

2. ब्रिटेन की महारानी पृथ्वी की भूमि की सतह का छठा हिस्से की कानूनी मालिक है।

3. सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक आने मैं 8 minutes 20 seconds लेता है।

4. पृथ्वी मैं रहने वाले लोगो से ज्यादा एक मिटटी वाली चमच्च मैं जीव होते है।

5. एक-तिहाई पृथ्वी की भूमि की सतह के आंशिक रूप से या पूरी तरह से रेगिस्तान है।

6. पृथ्वी पर पेड़ों से पहले पृथ्वी विशाल मशरुम से पूरी तरह से कवर थी।

7. हमारी आकाशगंगा मैं 2 अरब से भी ज्यादा गृह मौजूद है पृथ्वी की तर

8. पृथ्वी का केंद्र(core) सूरज जितना ही गर्म है।

9. आकाशीय बिजली पृथ्वी पर प्रति सेकंड 100 बार या प्रति दिन 8.6 लाख गुना बार गिरती है।

10. पृथ्वी एक ऐसी जगह है जहाँ सोलर सिस्टम मैं पानी की तीनो स्टेट पाई जाती है -Solid, Liquidआेैर Gas।

11. पृथ्वी ने WWF(World Wide Fund) के अनुसार पिछले 40 वर्षों में अपने वन्य जीवन का 40% खो दिया

12. पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जिसका अंग्रेजी में नाम एक ग्रीको रोमन भगवान से प्राप्त नहीं हुआ है।

13. पृथ्वी की सबसे ऊची और अंतरिक्ष से सबसे नज़दीक जगह Andes मैं Chimborazo है।

14. Humans के द्वारा बनाई गयी वस्तुए करीब 22,000 पृथ्वी के चारो तरफ घूम रही है।

15. एक दिन मैं 24 hour नही होते है, यह 23 घंटे, 56 मिनट और 4 सेकंड होते है, यह समय पृथ्वी अपनी धुरी पर बारी बारी से घूमने के लिए लेती है।

16. अंटार्कटिका सबसे ठंडा, windiest, सबसे ज्यादा और सबसे शुष्क पृथ्वी पर महाद्वीप है।

17. प्रतिदिन Dust 100 से 150 टन पृथ्वी पर प्रवेश करती है।

18. हर साल करीब 5 लाख भूकंप पृथ्वी पर आते है, जिनमें से 100 नुकसान करने वाले और खतरनाक होते है।

19. Krubera गुफा, पृथ्वी पर सबसे गहरी गुफा है जिसकी गहराई 2,197m है।

20. अगर सूर्य अंतरिक्ष में एक समुद्र तट गेंद के आकार का है तो बृहस्पति एक गोल्फ की गेंद के आकार का हो जाएगा और पृथ्वी एक मटर के रूप में छोटी हो जाएगी।

21. पृथ्वी का हर दिन 1.7 मिलिसेकंड्स लम्बा हो रहा है।

22. 40% पृथ्वी की भूमि का हिस्सा 6 देशों में है।

23. अगर चंद्रमा पृथ्वी पर नहीं होता तो हमारा दिन 6 hours बड़ा हो जाता।

24. महासागरों ने पृथ्वी की सतह का 71% को कवर कर रखा है।

25. पृथ्वी जैसे 63 गृह यूरेनस गृह के अंदर फिट हो सकते है।

26. पृथ्वी की 20% ऑक्सीजन अमेज़न के rainforest द्वारा पैदा होती है।

27. पृथ्वी ही एक ऐसे जगह है जहाँ आग स्वाभाविक रूप से लगती है।

28. प्रतिदिन पृथ्वी पर 4 करीब अरब उल्कापिंड गिरते है।

39. क्या आप जानते है पृथ्वी पर करीब 3.04 खरब पेड़ है।

30. पृथ्वी सूरज का एक पूरा चक्कर लगाने मैं करीब 365 days and 6 Hours लेती है यही वजह है यही वजह है की हमारे geographical calender मैं एक लीप ईयर पड़ता है।

 

Leave a Reply

